Close

हमारे बारे में

एसटीपीआई-भुवनेश्वर, दस एसटीपीआई क्षेत्राधिकारों में से एक, भुवनेश्वर, ओडिशा में स्थित है और इसके 5 उप-केंद्र बरहामपुर, देवघर, पटना, रांची और राउरकेला में स्थित हैं। भुवनेश्वर में स्थित, भारत के पूर्वी हिस्से में एक प्रमुख आईटी क्लस्टर, एसटीपीआई-भुवनेश्वर पिछले तीन दशकों से ओडिशा, बिहार और झारखंड राज्यों में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उद्योग के विकास के लिए रीढ़ की हड्डी रहा है और भुवनेश्वर को भारत के टियर-2 शहरों में अग्रणी आईटी समूहों में से एक के रूप में उभरने में सक्षम बनाया है।
एसटीपीआई-भुवनेश्वर ने भारत के पूर्वी क्षेत्र से सॉफ्टवेयर निर्यात की वृद्धि सुनिश्चित की है और राष्ट्र की आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देकर रोजगार और उद्यमशीलता के अवसर पैदा किए हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में, एसटीपीआई-भुवनेश्वर क्षेत्राधिकार के तहत एसटीपीआई-पंजीकृत इकाइयों ने आईटी/आईटीईएस/ईएसडीएम निर्यात में 2,589.26 करोड़ रुपये का योगदान दिया ।

भुवनेश्वर केंद्र

की शुरुआत

सन 1990 में भुवनेश्वर पहले तीन सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क (एसटीपी) में से एक था, जिसे बेंगलुरु और पुणे में अन्य दो एसटीपी के साथ स्थापित किया गया था, जो बाद में जून 1991 में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया नामक एक एकल स्वायत्त सोसाइटी में विलय हो गया। एसटीपीआई-भुवनेश्वर ने 700 वर्ग मीटर क्षेत्र में सदस्य इकाइयों के लिए तैयार परिसर का विकास किया । वित्तीय वर्ष 1992-93 के दौरान तीन इकाइयों ने परिचालन शुरू किया।

ओडिशा में गतिशील विकास

आईटी उद्योग के विकास में एसटीपीआई की भूमिका खासकर स्टार्ट-अप एसएमई के मामले में जबरदस्त रही है । एसटीपी योजना एक उत्प्रेरक : एसटीपी योजना कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के विकास और निर्यात के लिए 100 प्रतिशत निर्यातोन्मुखी योजना है, जिसमें संचार-लिंक या भौतिक-मीडिया का उपयोग करके व्यावसायिक सेवाओं का निर्यात शामिल है। यह योजना अपने आप में अद्वितीय है क्योंकि यह एक उत्पाद/क्षेत्र, यानी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर केंद्रित है। यह योजना 100 प्रतिशत निर्यात उन्मुख इकाइयों (ईओयू) और निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्रों (ईपीजेड) की सरकारी अवधारणा और दुनिया में कहीं और संचालित होने वाले विज्ञान पार्कों / प्रौद्योगिकी पार्कों की अवधारणा को एकीकृत करती है। एसटीपीआई-भुवनेश्वर के तहत एसटीपीआई-पंजीकृत इकाइयों से कुल निर्यात सन 1992-93 में 0.27 करोड़ रूपये से वित्तीय वर्ष 2020-21 में 2,589.26 करोड़ रुपये हो गया है।

नई पहल

इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क, भुबनेश्वर

इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क (ईपी)- भुवनेश्वर, ईपी- दिल्ली के बाद स्थापित दूसरा ईएसडीएम सीओई है जिसे दिसंबर 2019 में सॉफ्ट लंच किया गया था। ईपी, भुवनेश्वर में उद्भवन के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ 7,000 वर्ग फुट का निर्मित स्थान और ईएसडीएम लैब है । यहां आठ स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया जा रहा है। ईपी- भुवनेश्वर में 23 संरक्षक और 7 भागीदार हैं और इसने 11 प्रशिक्षण / परामर्श कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

VAR सीओई

VAR सीओई , वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी पर आधारित एक सीओई है जिसे IIT भुवनेश्वर में MeitY -ओडिशा सरकार, एसटीपीआई और परोपकारी वित्त पोषण द्वारा स्थापित किया गया। इसमें उद्योगों और अनुसंधान क्षेत्रों की विस्तृत श्रृंखला के लिए बड़े पैमाने पर नवाचार क्षमता है। ये शोध और नवाचार वर्तमान में विविध क्षेत्रों जैसे उत्पाद और कौशल विकास, स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान, कला और वास्तुकला, परिवहन, निर्माण, पर्यटन, मनोरंजन, शिक्षा और उत्पादकता सॉफ्टवेयर । स्टार्टअप्स को नए उत्पादों और समाधानों के साथ आने में मदद करने के लिए वीआर और एआर प्रौद्योगिकियों में सबसे उन्नत प्रयोगशालाओं में से एक की स्थापना की जा रही है। यहां आठ स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया जा रहा है। VAR सीओई के 14 मेंटर और 3 पार्टनर हैं।

फैब लैब

एसटीपीआई ने एमआईटी फैब लैब फाउंडेशन यूएसए के सहयोग और ओडिशा सरकार के समर्थन से से एफएबी लैब की स्थापना की है । फैब-जीरो ट्रेनिंग प्रोग्राम के पूरा होने के बाद, फैब लैब अप्रैल 2019 से चालू है। फीनिक्स रोबोटिक्स, टेकेड्स सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड और सेक रोबोटिक्स जैसे आईटी स्टार्टअप ने अपनी परियोजनाओं के लिए कुछ प्रोटोटाइपों को सफलतापूर्वक डिज़ाइन किया है। कोविड-19 महामारी के दौरान, फैब लैब ने पैरा मेडिकल स्टाफ, सैनिटरी वर्कर्स, क्लीनर, पुलिस और ड्यूटी करने के दौरान विभिन्न लोगो के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों सहित कोविड योद्धाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न पीपीई उपकरणों को डिजाइन और निर्माण करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एसटीपीआई-भुवनेश्वर ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों जैसे भुवनेश्वर नगर निगम, परिवहन विभाग आदि के फील्ड कर्मचारियों की कोविड से सुरक्षा के लिए फैब लैब में डिजाइन और निर्माण किये गए फेस शील्ड भी वितरित किए हैं।

नए एसटीपीआई केंद्रों की स्थापना

एसटीपीआई-भुवनेश्वर नए एसटीपीआई केंद्रों की स्थापना के लिए ओडिशा में विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ समन्वय कर रहा है। 1. एसटीपीआई जैपोर सेंटर: 10,700 वर्ग फुट (जी+1) विकसित करने के लिए भूमि आवंटित की गई है। भवन निर्माण पूर्ण होने की तिथि फरवरी 2022 है। 2. एसटीपीआई जाजपुर केंद्र : 20,000 वर्ग फुट में अत्याधुनिक इनक्यूबेशन सेंटर विकसित करने के लिए 3 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। 3. एसटीपीआई संबलपुर केंद्र: 15,000 वर्ग फुट (जी+1) बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 2.65 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। 4. एसटीपीआई अंगुल केंद्र: 20,000 वर्ग फुट (जी+1) निर्माण के लिए 2.95 एकड़ भूमि आवंटित की गई है।

नई प्रयोगशाला की स्थापना

सेमीकंडक्टर कैरेक्टराइजेशन लैब: एसटीपीआई, समीती द्वारा अनुशंसित संशोधित नियमों और शर्तों और विशिष्टताओं के साथ नई निविदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया में है ।

टियर III मानक डाटा सेंटर (डीसी)

एसटीपीआई-भुवनेश्वर 7,500 वर्ग फुट में फैले गोथापटना की इलीट बिल्डिंग में टियर-III अनुपालन डेटा सेंटर के साथ स्थापित है, जिसमें लगभग 3,000 वर्ग फुट सर्वर एरिया के साथ 120 रैक की जगह है । वर्तमान में, 49 रैक हैं जो सर्वर सह-स्थान, क्लाउड सेवाओं और प्रबंधित आईटी सेवाओं, व्यवसाय निरंतरता योजना (बीसीपी) और अन्य अतिरिक्त मजबूत सुविधाओं जैसे एन+1 फॉल्ट टॉलरेंस, 24X7 मॉनिटरिंग और 99.98% अपटाइम के साथ सपोर्ट और पावर आउटेज से 96 घंटे की सुरक्षा , का लाभ उठाकर अपने डिजिटल व्यवसाय को चलाने के लिए इनक्यूबेट्स, स्टार्टअप, एमएसएमई, कॉर्पोरेट घरानों, सरकारी विभागों को मजबूत डिजिटल बुनियादी ढांचा प्रदान कर सकते हैं।

एसटीपीआई - भुवनेश्वर के उप-केंद्र :

एसटीपीआई ने सन 1991 में अपनी स्थापना के बाद से 3 केंद्रों के साथ पूरे भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है ताकि टेक-संचालित उद्यमिता को टियर- II / III शहरों में फैलाया जा सके। आज एसटीपीआई के 62 केंद्र हैं जिनमें से 54 केंद्र टियर-II/III शहरों में हैं। ये केंद्र संबंधित क्षेत्र से आईटी / आईटीईएस / ईएसडीएम निर्यात को बढ़ावा देने, रोजगार पैदा करने और सॉफ्टवेयर उत्पादों को विकसित करने के लिए स्टार्टअप को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

नीचे दी गई समय-सीमा एसटीपीआई-भुबनेश्वर के उप-केंद्रों को उनकी स्थापना के वर्ष के साथ दर्शाती है :

  • 2001
    • राउरकेला
  • 2004
    • रांची
  • 2007
    • पटना
  • 2010
    • बेरहामपुर
  • 2019
    • देवघर

देवघर

2019

श्री सिद्धार्थ कुमार राय

Plot No-NS. 15(P) Industrial Area, Jasidih, Deoghar - 814142 Jharkhand
siddharth.rai@stpi.in
8986641170

Know More

पटना

2007

श्री राजीव कुमार

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ़ इंडिया, पटना, मॉड्यूल ए-5, एस.टी.पी कॉम्प्लेक्स, 13वीं मंजिल, गांधी मैदान, बिस्कोमान टॉवर, पटना 800001
rajeeva.kumar@stpi.in
0612-2205627

Know More

बेरहामपुर

2010

श्री समराज डेनियल सी.

PO - AMBAPUA, Near of Income Tax Office, Berhampur-760002, ORISSA
samraj.daniel@stpi.in
9497188999

Know More

रांची

2004

श्री सिद्धार्थ कुमार राय

Plot - 8 Part, Namkum Industrial Area, Namkum, Ranchi, Jharkhand 834010
siddharth.rai@stpi.in
8986641170

Know More

राउरकेला

2001

श्री अशोक कुमार यादव

Software Technology Parks of India, Sector-5, Rourkela-769002
ashok.yadav@stpi.in
06612643745

Know More

Back to Top